राजस्थान बना देश का डिजिटल नायक

 

rमाननीय मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे जी के नेतृत्व के ये चार शानदार वर्ष, सबूत है एक नए सूर्योदय का, प्रत्येक गुज़रते साल में एक नयी और शानदार शुरुआत ने राजस्थान के प्रगति पथ को मज़बूती प्रदान की है।

राज्य के औधोगिक क्षेत्रों और प्रदेश वासियों को कुशल, विश्वसनीय और पारदर्शी  शासन उपलब्ध करवाने में सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग राजस्थान ने अपनी अहम भूमिका निभाई है।“सुराज- एक अच्छा शासन” को द्रष्टिगत रखते हुए हमने सफलतापूर्वक एक डिजिटली विकसित राज्य की स्थापना की है।

राजस्थान भारत का आईटी हब बनने के पथ पर इस सुनिश्चितता के साथ अग्रसर है की सूचना प्रौद्योगिकी को    गतिशील,सहायक और विश्वसनीय क्षेत्र बना सके। राजस्थान सरकार का पूरा ध्यान विभिन्न क्षेत्रों के संरचनात्मक  विकास को केंद्र में रखते हुए प्रदेश के समग्र विकास और प्रगति पर केन्द्रित है। इन चार सालों में सरकार ने अपने अद्वितीय और विवेकपूर्ण ई-इनिशिएटिव के माध्यम से राज्य के स्वरुप को ना सिर्फ बदला है बल्कि डिजिटल युग की दौड़ में पथ प्रदर्शक के रूप में पहचान दी है।

‘राजस्थान’, उभरते हुए उन विकसित राज्यों में से एक है जो राज्य के लोगो को  ई-गवर्नेंस की मज़बूत व्यवस्था के माध्यम से कई सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है। विभिन्न विभागों को आईटी के क्षेत्र में सक्षम बनाने की आवश्यकता ने, विभिन्न वेब सेवाओं के माध्यम से एक एकीकृत सेवा वितरण प्रणाली को मूर्तरूप दिया।

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे जी के कुशल नेतृत्व में कई प्रमुख योजनाएं बड़े सफलतम आंकड़ों के साथ मील का पत्थर साबित हुई है। पिछले 4 सालों में अपनाए गये अनुकरणीय सुशासन ने डिजिटल राजस्थान को भारत में आईटी और ई-गवर्नेंस का नायक बना दिया है। सूचना और संचार तकनीकी के क्षेत्र में राजस्थान सरकार के अथक प्रयासों ने  समाज के लगभग हर हिस्से में अभूतपूर्व परिवर्तन किये है। और इस सफलता का श्रेय जाता है राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी क्रांतिकारी योजनाओं को जिसने राजस्थान को वैश्विक डिजिटल दौड़ में सबसे आगे स्थान दिया है। राजस्थान सरकार ,सरकारी इकोसिस्टम में डिजिटल संरचनाओं का निर्माण कर रही है। इन तकनीकी निवेशों ने ना केवल राज्य के आर्थिक स्तर को बढ़ावा दिया है बल्कि लाखों लोगों के जीवन को आसान और एक दूसरे से संपर्क करने के तरीकों में भी बदलाव किया है। राजस्थान अपने मजबूत, प्रभावी, कुशल और सक्रिय डिजिटल बुनियादी ढांचे के कारण आज देश की  “डिजिटल शक्ति” के रूप में तब्दील हो चुका है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s